top of page

Planet English की मदद से आप और आपके बच्चे किस तरह अंग्रेज़ी सीख सकते हैं।


Planet English में, हम भाषा को रोचक ढंग से सिखाने पर यकीन रखते हैं। यही कारण है कि हमारे पाठ्यक्रम में बच्चों के लिए सुबह उठने से लेकर रात में सोने तक हर चीज़ का ध्यान रखते हुए, अंग्रेज़ी भाषा की मज़ेदार और रोचक सामग्री शामिल की गई है।

सीखने और कहानी सुनने से लेकर खाना पकाने और क्राफ़्ट तक इसमें तरह-तरह की चुनिंदा वीडियो सामग्री मौजूद है। इसके ‘माँग पर आधारित’ शिक्षण अनुभव की बदौलत, आप और आपका परिवार अंग्रेज़ी भाषा सीखने के लिए अपना मनचाहा तरीका अपना सकते हैं

हम सिखाने का जो रोचक तरीका अपनाते हैं, उसके चलते हर सीखने वाले व्यक्ति का अपने सीखने के सफ़र पर पूरा नियंत्रण होता है, जो उनके मन में अंग्रेज़ी भाषा पर पकड़ को लेकर आत्मविश्वास जगाता है।


Planet English को अंग्रेज़ी सिखाने वाले विशेषज्ञों ने विकसित किया है। इसकी प्रस्तुति पूरी तरह अंग्रेज़ी में की गई है और इसके सभी पेजों, संसाधनों, सामग्री और पाठ्यक्रमों को आसानी से नेविगेट किए जा सकने वाले प्रारूप में रखा गया है। हमारी वेबसाइट में स्तर और उम्र को ध्यान में रखते हुए उचित भाषा और विज़ुअल संकेत, जैसे कि तस्वीरें, GIF और वीडियो का इस्तेमाल किया गया है, ताकि हर उम्र और स्तर के सीखने वाले इसमें दिलचस्पी लेकर अंग्रेज़ी सीख सकें। हमारी सामग्री और संसाधनों की मदद से, आपको और आपके बच्चों को साथ मिलकर या अलग-अलग रहकर अभ्यास करने और अपने कौशलों को निखारने का मौका मिलेगा।


हमारे पास हर किसी को रास आने वाला प्लान मौजूद है। हमारे 'मुफ़्त ट्रैवलर प्लान' के साथ आप हमारे शानदार सदस्य क्षेत्र तक पहुँच हासिल करने के साथ-साथ खास छूटों, प्रतियोगिताओं और इनामों सहित हैरतअंगेज़ फ़ायदों का मज़ा ले सकते हैं। हमारे 'एक्सप्लोरर' और 'ग्लोबट्रॉटर' प्लान में रिकॉर्ड किए गए पाठों से लेकर मुफ़्त टेस्टर मॉड्यूल और साप्ताहिक वेबिनार जैसे कई तरह के फ़ायदे शामिल हैं।




अपने बच्चों के लिए बिल्कुल सही पाठ्यक्रम ढूँढ़ने के लिए हमारे शिक्षण पेज पर जाएँ।









Planet English: रोचकता में डूबे अंग्रेज़ी भाषा के इस पाठ्यक्रम से आपको सीखने से प्यार हो जाएगा, क्योंकि इसे कैम्ब्रिज इंग्लिश लैंग्वेज एसेसमेंट के सहयोग से तैयार किया गया है। अपनी रफ़्तार से हमारे मज़ेदार और रोचक पाठ पूरे करते हुए अपने सीखने के लक्ष्य पूरे करें। हमारे 'एक्सप्लोरर' प्लान में शामिल रिकॉर्ड किए गए इंटरैक्टिव पाठों की मदद से सिर्फ़ छह हफ़्तों में अपने अंग्रेज़ी के कौशल को बिल्कुल नए स्तर पर ले जाएँ।



वर्णों की ध्वनि: यह वर्णों की ध्वनि के सहारे पढ़ना और लिखना सीखने का एक शानदार तरीका है। इस पाठ्यक्रम में आप वर्णों की आवाज़ें निकालना और उन्हें साथ मिलाकर शब्द बनाना सीखेंगे।



मुख्य और सहायक अकादमिक विषय: हमारा बिल्कुल नया पाठ्यक्रम ब्रिटिश नेशनल करिक्यूलम का पालन करने वाले अकादमिक विषयों के ज़रिए विचारशीलता, रचनात्मकता और शिक्षण को प्रोत्साहित करता है। इन विषयों में विज्ञान, तकनीक, इंजीनियरिंग, गणित, इतिहास, भूगोल, साहित्य, नाट्यकला, शारीरिक शिक्षा, कला, संगीत और स्वस्थ विचारशीलता शामिल हैं।












शैक्षणिक वीडियो: हमारे उत्साहवर्धक शैक्षणिक प्रयोगों का मज़ा लें और मुख्य शब्दावली सहित विस्तृत व्याख्याओं से सीखें।


खाना पकाना: आपके बच्चों को किचन के कुछ कौशल सिखाने और इस विषय में उनका शब्दज्ञान बढ़ाने के लिए दुनिया भर की कई अलग-अलग रेसिपी बनाने का तरीका सिखाने वाले इंटरैक्टिव, रचनात्मक कुकिंग वीडियो।


कैसे करें: कई अलग-अलग तरह की मज़ेदार, रोचक और शिक्षाप्रद चीज़ें बनाना सीखें।









कहानी सुनें: हमारे लुभावने और यादगार वीडियो के ज़रिए हमारे बेहद प्रशिक्षित कहानी सुनाने वाले विशेषज्ञों को सुनें, जो आपको डिजिटल किताबों से कहानी पढ़कर और उन पर अभिनय करके दिखाएँगे।



ई-बुक्स: रंगीन, उत्साहवर्धक और समझने में आसान डिजिटल किताबें, जिन्हें बच्चे खुद या अपने माता-पिता के साथ पढ़कर, अपने पढ़ने का कौशल निखार सकते हैं। हमारे स्टोरी टाइम वीडियो और ऑडियो की मदद से बच्चे किसी भी समय और अपनी रफ़्तार से पढ़ने का काम कर सकते हैं।










ब्लॉग: सिर्फ़ मज़ेदार, उत्साहवर्धक और इंटरैक्टिव ही नहीं, बल्कि शिक्षाप्रद भी। हमने अंग्रेज़ी भाषा के कई अलग-अलग पहलुओं के बारे में ब्लॉग तैयार किए हैं, चाहे आपके बच्चे को शब्दज्ञान लेना हो, कैम्ब्रिज एसेंसमेंट के बारे में सुझाव और युक्तियाँ पानी हों या फिर लोकप्रिय हॉलिडे सेलिब्रेशन के बारे में और जानकारी हासिल करनी हो, हमारे पास आपके बच्चे के हर स्तर की ज़रूरत के हिसाब से सबकुछ उपलब्ध है।










संगीत: म्यूज़िक वीडियो के ज़रिए सीखें। साथ-साथ गाते हुए नए शब्द सीखते जाएँ।










खरीदारी करें: हमारे ऑनलाइन स्टोर में मॉक परीक्षाओं और पाठ्यक्रमों से लेकर Planet English के बेहतरीन किरदारों वाले कपड़ों तक कई चीज़ें उपलब्ध हैं।










प्लेसमेंट टेस्ट: अपने बच्चे को सही लेवल में डालने के लिए उसके अंग्रेज़ी के स्तर की जानकारी होना ज़रूरी है

सही पाठ्यक्रम और लेवल पर, आप यहाँ हमारा मुफ़्त प्लेसमेंट टेस्ट दे सकते हैं: https://www.exploreplanetenglish.com/free



मौजमस्ती करें और हमारी वेबसाइट का मज़ा लें!

10 views
bottom of page